प्रतापपुर (चतरा)। चतरा के प्रतापपुर थाना क्षेत्र के सिदकी गांव में घोड़बंधा टोला के समीप एक कुआँ से 35 वर्षीय युवक का शव प्रतापपुर पुलिस ने शुक्रवार की सुबह बरामद किया है। शव की पहचान इसी थाना क्षेत्र के महुगांई गांव निवासी राजदेव यादव के पुत्र शंकर दयाल यादव के रुप में हुई है।
घटना के संबंध में बताया जाता है कि मृतक शंकर दयाल यादव का व्यावसायिक साझेदार (पार्टनर) राजू सिंह पिता भूषण सिंह और मुकेश यादव पिता स्वर्गीय गुलाब यादव दोनों ने 19 अक्टूबर की रात 10:30 बजे मृतक को उसके घर से यह कहकर बुलाकर अपने साथ ले गया कि सिदकी गाँव में आयोजित आर्केस्ट्रा प्रोग्राम देखने चलना है।
दोनों के कहने पर मृतक शंकर दयाल यादव आर्केस्ट्रा प्रोग्राम देखने अपने घर महुगांई से सिदकी गाँव के लिये निकल गया। इसी बीच शंकर यादव की हत्याकर उसके शव को कुएँ में फेंक दिया। घटना की सुबह तीन बजे राजू सिंह ने ही मृतक के भाई जितेन्द्र यादव को यह सूचना दिया कि शंकर यादव की हत्या कर दी गई है तथा उसके शव को कुएँ में फेंक दिया गया है।
प्रतापपुर थाने में मृतक की पत्नी सुमन देवी के द्वारा दिये गये आवेदन के अनुसार मृतक शंकर दयाल यादव के व्यावसायिक पार्टनर राजू सिंह के पास 20 लाख और मुकेश यादव के पास 15 लाख कुल 35 लाख रुपया बकाया था। मृतक द्वारा बार-बार अपने बकाये पैसे की माँग की जा रही थी। यही वजह है कि व्यावसायिक कारणों से एक सुनियोजित तरीके से शंकर दयाल यादव की हत्या कर दी गई।

हँसमुख व मिलनसार व्यक्ति था शंकर

मृतक शंकर दयाल यादव  एमए, बीएड की डीग्री धारण कर सरकारी नौकरी की तलाश में था। फिलहाल रोजी-रोटी के लिये सरकारी योजनाओं का छोटा-मोटा टेंडर भी लिया करता था। वह हँसमुख, मिलनसार व सामाजिक व्यक्ति था। स्पष्टवादी तथा बेवाक बोलना उसकी आदत थी। वह अपने पीछे पत्नी, दो छोटी-छोटी पुत्री सहित भरा-पुरा परिवार छोड़कर दुनिया से रुख्सत हो गया।

गुस्‍साये ग्रामीणों ने पुलिस वाहन को किया क्षतिग्रस्‍त

शंकर दयाल यादव के हत्या की सूचना पाकर घटनास्थल पर जाँच करने पहुँची प्रतापपुर पुलिस के रक्षक वाहन को गुस्साये ग्रामीणों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। प्रतापपुर थाना अध्यक्ष मधुसूदन मोदक ने अपनी सूझ-बुझ का परिचय देते हुये काफी मशक्कत के बाद गुस्साये ग्रामीणों को समझाया जिसके बाद मृतक के शव को घटनास्थल से उठाकर पोस्टमार्टम के लिये सदर अस्पताल भेज दिया।

मृतक के व्यावसायिक पार्टनर राजू सिंह और मुकेश यादव पकड़कर ग्रामीणों ने पुलिस को सौंपा

शंकर दयाल यादव की हत्या हो जाने की खबर पूरे इलाके में जंगल में आग के तरह फैल गई। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने मृतक के व्यावसायिक पार्टनर राजू सिंह और मुकेश यादव को पकड़कर पहले तो खूब पिटाई की, फिर बाद में दोनों को प्रतापपुर पुलिस को सुपुर्द कर दिया। ग्रामीणों द्वारा सौंपे गये दोनो आरोपी से पुलिस पूछताछ कर रही है, ताकि हत्या के सही कारणों का खुलासा हो सके।

राजू सिंह और मुकेश यादव सहित पाँच लोगो पर मामला दर्ज

मृतक की पत्नी सुमन देवी के द्वारा प्रतापपुर थाने में दिये गये आवेदन अनुसार मृतक के व्यावसायिक पार्टनर राजू सिंह पिता भूषण सिंह और मुकेश यादव पिता स्वर्गीय गुलाब यादव सहित पाँच लोगों को शंकर दयाल यादव की हत्या का नामजद अभियुक्त बनाया गया है। तीन अन्य में चन्दन कुमार सिंह पिता गुप्तेश्वर सिंह, सुबोध कुमार पिता चंदर महतो दोनो ग्राम सिदकी, थाना प्रतापपुर तथा तीसरा उमेश रविदास पिता किशुन दास, ग्राम गुरिया, थाना प्रतापपुर का नाम शामिल है। पाँचो नामजद अभियुक्तों के खिलाफ प्रतापपुर थाना में काण्ड संख्या 101/2017 दर्ज कर भारतीय दण्ड विधान संहिता की धारा 120 B/302 / 201 / 34 के तहत चतरा मंडल कारा भेज दी है। वही अन्य आरोपियों की धर-पकड़ के लिये उनके संभावित ठिकानों पर लगातार छापेमारी जारी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

एम न्यूज़ 13 पर खबर देखने के लिए www.mnews13.blogspot.comपर लॉगइन करे,विज्ञापन देने के लिए मोबाइल नंबर7992216120पर कॉल करें ,च...