अब 13 अंको की होगी मोबाइल नंबर,जुलाई से मोबाइल नंबरों में होगा बदलाव


अब 13 अंको की होगी मोबाइल नंबर,जुलाई से मोबाइल नंबरों में होगा बदलाव


Ranchi : Ranchi : भारत संचार निगम लिमिटेड के नई स्कीम के अनुसार अब मोबाइल नंबर दस के बजाय 13 अंकों के हो जायेंगे. 8 जनवरी को हुए मीटिंग के अनुसार डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने इस मामले पर निर्णय लिया गया है. मशीन-टू-मशीन कस्टमर्स के लिए जारी निर्देश  के अनुसार अब मोबाइल नंबरों में अंकों की संख्या बढ़ा दी जायेगी. दरअसल डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT) ने देश के सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को दिशा-निर्देश जारी किये हैं. वहीं DoT ने टेलीकॉम ऑपरेटर्स से सभी M2M कस्टमर्स यानि कि मशीन-टू-मशीन कस्टमर्स को 13 डिजिट के मोबाइल नंबर जारी करने को कहा है. 1 जुलाई के बाद जारी होने वाले सभी नये कनेक्शन को नये निर्णय के तहत मोबाइल नंबर दी जायेगी. साथ ही 31 दिसंबर तक पहले से मौजूद नंबरों को भी 13 अंको में तब्दील कर दिया जायेगा.



31 दिसंबर तक बदल जायेंगी सभी के नंबर
एक जुलाई से नए मोबाइल नंबरों की संख्या बदलने के बाद पहले से मौजूद नंबरों को 10 से 13 अंकों में बदल दी जायेगी. इसके लिए देश  के सभी ऑपरेटरों  को निर्देश  दे दिये गये हैं. पहले से मौजूद 10 अंकों के मोबाइल नंबरों को बदलने की प्रक्रिया एक अक्टूबर से चालू कर दी जायेगी, जो 31 दिसंबर तक पूरी हो जायेगी. मतलब 2019 के शुरूआत से ही भारत के सभी मोबाइल नंबर 13 अंकों के हो जायेंगे.
इसे भी पढ़ें  - कुरमी की परंपराएं आदिवासी जैसी, अनुसूचित जनजाति में शामिल होना चाहिए : ताला मरांडी

सब्सक्राईबर की संख्या में इजाफा हो सकता है कारण
मोबाइल नंबर की संख्या बढ़ने का जो सबसे महत्वपूर्ण कारण हो सकता है, वो ये कि दिन प्रतिदिन मोबाइल सब्सक्राइबरों की संख्या में बेहद तेजी से इजाफा हो रहा है. हाल के दिनों में जियो के नये नंबरों के सब्सक्राइबरों की संख्या करीब दस लाख के करीब हो चुकी है.

भारत में अब तक 9,8,7 और 6 से शुरु होने वाले सीरीज
भारत में अब तक सिर्फ 9,8,7, और 6 से शुरु होने वाले मोबाइल नंबरों की ही सीरीज चल रही है. 6 से चालू होने वाले मोबाइल नंबरों की संख्या हाल ही में चालू हुई है. जो ज्यादातर जियो के ग्राहकों को अलॉट किया जा रहा है. भारत में सभी ऑपरेटरों को कोड दिया जाता है, जिसके तहत ग्राहकों के मोबाइल नंबर को ऑपरेटरों के हिसाब से पहचान मिल पाता है.


पहले से जारी नंबरों के आगे जोड़ दी जायेगी कोई संख्या
मोबाइल नंबर के अंकों की संख्या में बदलाव होने से सबसे पहले जो चीज मन को डरा रही है, वो ये कि सभी के नंबर बदल दिये जाएंगे. पर डरने की कोई जरुरत नहीं है पहले से मौजूद नंबरों के आगे कोई तीन अंको की संख्या ऑपरेटरों के हिसाब से जोड़ दिये जायेंगे.(सभार न्यूज़ विंग)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

एम न्यूज़ 13 पर खबर देखने के लिए www.mnews13.blogspot.comपर लॉगइन करे,विज्ञापन देने के लिए मोबाइल नंबर7992216120पर कॉल करें ,च...