अधिकारी गांव-गांव जाकर अंतिम व्यक्ति तक विकास की योजनाओं को पहुँचाएं ऽ प्रखण्ड स्तर के पदाधिकारी प्रखण्ड में ही रहेंगे ऽ प्रषासन के पदाधिकारी आपसी समन्वय से सुदुर गांवों तक लोगों को दिलाएंगे सरकारी योजनाओं का लाभ :- रघुवर दास, मुख्यमंत्री

अधिकारी गांव-गांव जाकर अंतिम व्यक्ति तक विकास की योजनाओं को पहुँचाएं
प्रखण्ड स्तर के पदाधिकारी प्रखण्ड में ही रहेंगे
प्रषासन के पदाधिकारी आपसी समन्वय से सुदुर गांवों तक लोगों को दिलाएंगे सरकारी योजनाओं का लाभ

:- रघुवर दास, मुख्यमंत्री




चतराः- मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि पुराने सिस्टम की खामियों को यथा संभव दुर कर ऐसी सुगम प्रणाली व्यवस्थित करें की आमजनों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में सहुलियत हो। जनता के विष्वास से ही सरकार प्रभावषाली बनती है। इसके लिए निचले स्तर तक के डिलेवरी मैकेनिज्म को व्यवस्थ्ति करें। उन्होने कहा जिलों के उपायुक्त हरेक विभाग के जिला स्तरीय पदाधिकारी से निकट समन्वय रखेंगे एवं सरकार द्वारा उनके लिए निर्धारित लक्ष्य को पूरा किए जाने की दिषा में की गई कार्रवाई की समीक्षा करेंगे। अपने लक्ष्य से पिछड़ने वाले सभी जिला स्तरीय पदाधिकारियों का वे उŸारदायित्व निर्धारित करेंगे। वे आज चतरा के विकास भवन में उŸारी छोटानागपुर प्रमण्डल के बजट पूर्व संगोष्ठी के उपरान्त राज्य के आला अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे।
मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि हमारी प्रतिबद्धता राज्य की जनता के प्रति है देष समाज उसी को याद रखता है जिस समाज को कुछ अनूठा दिया है। उन्होने पदाधिकारियों से कहा कि वे जिले के सबसे पिछड़े प्रखण्ड के सर्वाधिक पिछड़े गांव को चिह्नित कर अग्रिम योजना तय कर विकास की योजनाओं से लोगों को लाभान्वित करें । इससे उन्हे स्वयं खुषी एवं पद प्रतिष्ठा की सार्थकता का एहसास होगा। उन्होने कहा कि उपायुक्त हरेक महीने राजस्व संग्रहण की समीक्षा करेंगे। जिला स्तरीय कोई भी पदाधिकारी बगैर उपायुक्त की अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ेगे। उप विकास आयुक्त स्वयं अपनी टुर डायरी उपायुक्त को देंगे साथ ही उनका प्रयास होगा कि अधिक से अधिक गांवों का दौरा करें।




उन्होंने कहा कि अधिकारियों की टीम ग्रामीण विकास की योजनाओं के अलावे षिक्षा, स्वास्थ्य, सहकारिता, पषुपालन, कल्याण, समाज कल्याण, की योजनाओं की भी समीक्षा करेंगे। उनका उद्देष्य होगा कि निचले स्तर पर सभी विभागों के कार्यक्रमों के प्रति प्रषासन की संवेदनषीलता को जागृत करें। उन्होने दन्तेवाड़ा (छतीसगढ़) के जिला अस्पताल का उदाहरण देते हुए कहा कि एक कुषल प्रषासक ने अपने व्यक्तिगत प्रयास से अस्पताल को आदर्ष अस्पतालों की श्रेणी में लाकर आदर्ष प्रस्तुत किया । उन्होने रोगी कल्याण समिति एवं शांति समिति का पुर्नगठन कर नियमित रूप से उनकी बैठके आयोजित करने का निदेष दिया। प्रत्येक व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधायें को पहुँचाना सरकार की प्राथमिकता है। अतएव अभी से ही 108 एबंुलेंस के परिचालन एवं मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के कार्यान्वयन  की तैयारी शुरू कर दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि जोहार परियोजना समेकित ग्रामीण विकास की बहुदेषीय योजना है। इसका लाभ हरेक लक्षित एवं सुयोग्य लाभुक को दिलाने में तत्परता बरती जानी चाहिए। उन्होने अवैध खनन एवं अवैध खनिज के परिवहन पर सख्ती से कार्रवाई करने का आदेष दिया।
समीक्षा बैठक को मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, अपर मुख्य सचिव श्री सुधीर तिपाठी, अपर मुख्य सचिव श्री सुखदेव सिंह, कृषि सचिव पूजा सिंघल, प्रधान सचिव एपी सिंह, सचिव आराधना पटनायक, ग्रामीण विकास सचिव अविनाष कुमार, उद्योग एवं खान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, उर्जा सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने भी संबोधित किया ।

आयुक्त, उŸारी छोटानागपुर प्रमण्डल हजारीबाग श्रीमती वंदना डाडेल, आईजी हेडक्वाटर बोकारो जोन, एमएल मीणा, डीआईजी हजारीबाग भीमसेन टुटी  डीआईजी बोकारो प्रभात कुमार सहित चतरा, हजारीबाग, रामगढ़, बोकारो, गिरिडीह, धनबाद व कोडरमा जिले के उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक एवं उप विकास आयुक्त, समीक्षा बैठक में मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

एम न्यूज़ 13 पर खबर देखने के लिए www.mnews13.blogspot.comपर लॉगइन करे,विज्ञापन देने के लिए मोबाइल नंबर7992216120पर कॉल करें ,च...