*नगर परिषद के स्वच्छता अभियान को गति देगा क्विक रिस्पांस टीम*

*नगर परिषद के स्वच्छता अभियान को गति देगा क्विक रिस्पांस टीम*

शहर के गली मोहल्लों में जाकर करेगा गंदगी का सर्वेक्षण

सर्वेक्षण रिपोर्ट के आधार पर बारह घंटों के भीतर लोगों को मिलेगी गंदगी से निजात

अभियान को मूर्त रूप प्रदान करने को ले तैनात किए गए पंद्रह सीआरटी

चतरा :  स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर में नगर परिषद द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान में गुरुवार को एक और अध्याय जुड़ गया। परिषद के अभियान को गति देने के उद्देश्य से गंदगी के सर्वेक्षण को लेकर क्विक रिस्पॉन्स टीम का गठन किया गया है। नवगठित टीम को नगर परिषद अध्यक्ष जमुना प्रसाद व कार्यपालक पदाधिकारी अजय वर्मा ने गुणवत्तापूर्ण कार्य निर्देश देकर रवाना किया। टीम में शामिल स्वच्छता दूत नगर परिषद क्षेत्र के विभिन्न गली मोहल्लों में जाकर गंदगी का सर्वेक्षण करेगा। सर्वेक्षण के बाद टीम के सदस्य विभिन्न वार्ड में पसरे गंदगी की तस्वीर खींचकर परिषद के स्वच्छता एप पर अपलोड करेंगे। जिसके बाद स्वच्छता एप में अपलोड गंदगी की तस्वीरों के आधार पर एसबीएम के पीआईयू बारह घंटों के भीतर स्वच्छता कर्मियों के साथ चिन्हित स्थल पर जाकर सफाई अभियान चलाकर लोगों को गंदगी से निजात दिलाएंगे। सफाई अभियान पूर्ण होने के बाद सीआरटी के सदस्य पुनः स्थल पर पहुंच कर आम लोगों से प्रतिक्रिया लेकर पुनः ऐप पर अपलोड करेंगे। आम लोगों से सकारात्मक रिस्पांस नहीं मिलने पर संबंधित क्षेत्र में पुनः स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

*15 टीमों में तीस स्वच्छता दूतों को किया गया है शामिल*

नगर परिषद द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण में परिषद के रैंकिंग में सुधार को लेकर गठित पंद्रह क्विक रिस्पॉन्स टीम में शहर के तीस स्वच्छता दूतों को शामिल किया गया है। पन्द्रह मोटरसाइकिल पर सवार ये स्वच्छता दूत प्रतिदिन शहर के विभिन्न वार्ड में जाकर वार्ड पार्षद के सहयोग से गंदगी का सर्वेक्षण करेंगे। सर्वेक्षण के दौरान प्रत्येक टीम ज्यादा से ज्यादा प्रतिदिन पांच तस्वीर ही ऐप पर अपलोड करेंगे ताकि ससमय इलाके से गंदगी का सफाया किया जा सके। अभियान को धरातल पर उतारने को लेकर परिषद द्वारा टीम के साथ सात ट्रैक्टरों को भी लगाया गया है। प्रत्येक दो टीमों के साथ एक ट्रैक्टर कार्य करेगा।

*स्वच्छता रैंकिंग में सुधार लाना है उद्देश्य*

देश भर के सभी नगर निगमों व निकायों में चार जनवरी से एक साथ शुरू हो रहे स्वच्छता सर्वेक्षण में जिले की रैंकिंग में सुधार लाने के उद्देश्य से शहर में जोर-शोर से सफाई अभियान चलाया जा रहा है। सफाई अभियान चलाने के साथ साथ परिषद एसबीएम के तहत निर्मित स्वच्छता एप के इस्तेमाल के प्रति भी लोगों को जागरुक कर रहा है। इसी का नतीजा है कि लक्ष्य से ज्यादा लोग ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। स्वच्छ भारत मिशन के द्वारा चतरा नगर परिषद को ग्यारह सौ लोगों द्वारा ऐप डाउनलोड कर इसका उपयोग सुनिश्चित कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप अब तक शहर में करीब 1129 लोग एप का इस्तेमाल कर रहे हैं।  परिषद के अनुसार दिन-प्रतिदिन एप इस्तेमाल करने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। गौरतलब है कि एसबीएम के तहत चतरा नगर परिषद को होल्डिंग की संख्या का दस प्रतिशत लोगों में एप इस्तेमाल सुनिश्चित कराने का लक्ष्य दिया गया था। नगर परिषद में करीब साढ़े ग्यारह हजार होल्डिंग उपभोक्ता है।

*रैंकिंग में हो रहा है तेजी से सुधार*

देश भर के करीब छः सौ नगर निगम व निकायों में चतरा नगर परिषद 150वें स्थान पर है। स्वच्छता एप के इस्तेमाल व आम लोगों के सकारात्मक फीडबैक के बदौलत परिषद के रैंकिंग में तेजी से सुधार हुआ है। एक सप्ताह पूर्व परिसद स्वच्छता रैंकिंग में देशभर में 350वें स्थान पर था। लेकिन शहरवासियों की जागरुकता व स्वच्छता एप के इस्तेमाल के बदौलत रैंकिंग में अप्रत्याशित सुधार हो रहा है। सर्वेक्षण के अनुसार स्वच्छता एप के इस्तेमाल में झारखंड के 41 नगर निगमों व निकायों में चतरा 23वें नंबर पर है।

*क्या कहते हैं नगर अध्यक्ष*

नगर परिषद को स्वच्छ व सुंदर बनाने में आम लोगों की सहभागिता जरूरी है। जब तक अभियान में शहर वासियों का सहयोग नहीं मिलेगा तब तक अभियान की सफलता की कल्पना नहीं की जा सकती। आज पूरा देश डिजिटल व्यवस्था का उपयोग कर रहा है। आमलोगों से अनुरोध है कि वह स्वच्छता एप का इस्तेमाल कर घर बैठे शहर की साफ सफाई में नगर परिषद को सहयोग करें।

जमुना प्रसाद, अध्यक्ष, नगर परिषद, चतरा


*अधिकारी वर्जन*

शहर के साफ सफाई के प्रति नगर परिषद गंभीर है। पूरे क्षेत्र में विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। शहर का कोई  वार्ड गंदा न रह जाए इस उद्देश्य से स्वच्छता एप का निर्माण किया गया है। इसके उपयोग के आधार पर ही परिषद के सर्वेक्षण रैंकिंग में सुधार होगा। परिषद को देशभर के टॉप 15 नगर निकायों में शामिल कराने का लक्ष्य है। आम लोग घर बैठे अपने गली-मोहल्ले में जमी गंदगी की तस्वीर खींचकर ऐप के माध्यम से नगर परिषद को अवगत करा सकते हैं। एप में दर्ज शिकायत पर त्वरित कार्रवाई करते हुए स्वच्छता दूत 12 घंटों के भीतर संबंधित वार्ड में जाकर गंदगी को साफ करेंगे। साफ सफाई ही गंभीर बीमारियों से बचाव का एकमात्र उपाय है। आम लोगों से अनुरोध है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में परिषद के स्वच्छता एप को डाउनलोड कर उसका इस्तेमाल करें ताकि शहर की साफ सफाई में आम लोगों का सकारात्मक सहयोग मिलने के अलावे स्वच्छ, स्वस्थ, सुरक्षित व सुंदर चतरा के निर्माण में सहूलियत हो।

अजय वर्मा, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, चतरा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

एम न्यूज़ 13 पर खबर देखने के लिए www.mnews13.blogspot.comपर लॉगइन करे,विज्ञापन देने के लिए मोबाइल नंबर7992216120पर कॉल करें ,च...